कार्रवाई: यूपी में मॉस्क ना पहनने वाले 5300 लोगों का कटा चालान

लखनऊ।। उत्तर प्रदेश में मॉस्क ना पहनने वाले लगभग 5300 लोगों का चालान किया गया जबकि दोपहिया वाहनों पर एक से अधिक बैठने के मामलों में 18,200 से अधिक लोगों पर कार्रवाई की गयी। अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने शनिवार को बताया कि फेस मॉस्क नहीं पहनने के लिए 5298 लोगों का चालान किया गया है। सबसे अधिक 1461 चालान राजधानी लखनऊ में जबकि 1306 चालान वाराणसी में हुए।

up police upkiran

उल्लेखनीय है कि मॉस्क नहीं पहनने पर पहली बार सौ रूपये, दूसरी बार सौ रूपये और तीसरी बार तथा उसके बाद पांच सौ रूपये के जुर्माने का प्रावधान है। अवस्थी ने कहा कि मॉस्क की कीमत पांच से दस रूपये के बीच है, ऐसे में जुर्माना भरने की बजाय लोग मॉस्क पहनें। अवस्थी ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने के लिए 38,472 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी और केवल एक दिन शुक्रवार को 24 लाख 60 हजार रूपये का जुर्माना वसूला गया।

मायावती ने साधा निशाना, कहा प्रवासी श्रमिक परिवारों की दुर्दशा की असली कसूरवार कांग्रेस

उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहन पर एक ही व्यक्ति बैठ सकता है। अगर महिला है तो वह पीछे बैठ सकती है। दोपहिया पर एक से अधिक लोगों के सफर करने के मामले में 18 हजार 244 लोगों पर कार्रवाई गयी और 14 लाख 90 हजार रूपये जुर्माना वसूला गया। अवस्थी ने कहा कि पुलिस महानिदेशक ने रात की गश्त बढायी है और गश्त के माध्यम से प्रयास किया गया है कि कहीं कोई अनहोनी ना हो। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 863 हॉटस्पॉट हैं, जो 485 थानाक्षेत्रों में हैं। हॉटस्पाट क्षेत्रों में सात लाख 80 हजार मकान हैं । उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन के बाहर काफी छूट दी गयी है। दुकानदारों से अपील है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करें।

सीएम योगी का ऐलान: देश के किसी कोने में हों यूपी के लोग, सरकार उन्हें लाएगी वापस

अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में रोजाना डेढ से दो लाख श्रमिक आ रहे हैं, ऐसे में व्यापक पैमाने पर उनकी जांच की आवश्यकता है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में शनिवार से लेवल-3 की नयी लैब बनाने का कार्य शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि ईद के त्यौहार के मददेनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुरोध किया है कि सभी धर्मगुरूओं से संवाद बनाया जाए। लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोग घरों पर ही नमाज पढें। धर्मगुरूओं ने भी यही अपील की है। ऐसी ही अपील गृह विभाग और पुलिस महानिदेशक भी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com