सीरम के बाद मॉडर्ना ने भी कोरोना वैक्सीन की कीमतों का किया ऐलान, जानें कितने पैसे देने होंगे

लगभग सभी कंपनियां सरकार की मदद से वैक्सीन को समय से देश के हर हिस्से में पहुंचाने की योजना बना रही है। साथ ही इसको लेकर कीमतें भी तय की जा रही हैं।

नयी दिल्ली। देश में एक तरफ कोरोना के बढ़ते मामले ने लोगों की चितांए बढ़ा दी है तो वहीं दूसरी तरफ, वैक्सीन बनाने वली कंपनियों ने अच्छी खबरें भी दी हैं। लगभग सभी कंपनियां सरकार की मदद से वैक्सीन को समय से देश के हर हिस्से में पहुंचाने की योजना बना रही है। साथ ही इसको लेकर कीमतें भी तय की जा रही हैं।

corona vaccine money

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ पूनावाला के बाद अब मॉडर्ना ने भी कोरोना वैक्सीन की कीमतों का ऐलान कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, भारत में वैक्सीन की कीमत 1800 से लेकर 2800 रुपए तक होगी। अमेरिकी फार्मा कंपनी ने बताया कि एक खुराक की कीमत के लिए आपको  25 से लेकर 37 डॉलर देने पड़ सकते हैं।

कंपनी ने बताया है कि सरकारें जितनी मात्रा में वैक्सीन का ऑर्डर देगी, कीमत उस आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है। कंपनी के सीईओ स्टेफन बैंसल ने कहा कि वैक्सीन की कीमत फ्लू के शॉट के बराबर होगी।

हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट 2020 में वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने दावा किया कि कोरोना वैक्सीन के आने में अभी सिर्फ 3-4 महीनों का वक्त ही लगेगा। इसके साथ ही पूनावाला ने वैक्सीन की संभावित कीमत की जानकारी भी दी। सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख अदार पूनावाला ने कहा, ”ब्रिटेन में जैसे ही नियामकों से मंजूरी मिलती है, हम भारत में भी अप्लाई करेंगे। पहले आपतकालीन इस्तेमाल होगा। आम लोगों को कोरोना वैक्सीन मिलने में 3-4 महीने का समय लग सकता है।”

उन्होंने आगे कहा, ”अप्रैल-मई में किसी ने सोचा नहीं था कि इतनी जल्दी वैक्सीन बन जाएगी। अब तक इस वैक्सीन ने बुजुर्गों पर भी काफी अच्छा रिजल्ट दिया है। जैसा कि मॉर्डर्ना, फाइजर महंगे हैं या इनका स्टोरेज कठिन है, बड़ा सवाल है कि यह वैक्सीन से हम कितने समय तक सुरक्षित रह सकते हैं। अभी तक इनका परिणाम बहुत अच्छा है।” पूनावाला ने बताया कि यह समय बताएगा कि ये टीके आपको लंबे समय तक बचा सकते हैं या नहीं। अभी कोई गारंटी से नहीं बता सकता है, बस अनुमान और दावे किए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *