दिल्ली में कोरोना से हुई मौतों के आंकडें हैं गलत? स्वास्थ्य मंत्री ने बताई ये बात

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि राजधानी दिल्ली में कोविड-19 महामारी से मौत का ऐसा कोई मामला नहीं है जिसकी गिनती नहीं हुई हो. जैन का यह बयान ऐसे समय आया है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक दिन पहले ही इस वायरस से भारत में 47 लाख लोगों की मौत का अनुमान लगाया था।

Health Minister Satyendra Jain

गुजरात के केवड़िया में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आयोजित स्वास्थ्य चिंतन शिविर में शामिल होने पहुंचे सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा केंद्र को दी गई कोविड से मौत का आंकड़ा प्रामाणिक और सही है.

आपको बता दें कि उन्होंने कहा कि मैं पूरे देश या अन्य राज्यों के आंकड़ों पर टिप्पणी नहीं कर सकता, लेकिन राजधानी में कोविड से मौत का ऐसा कोई आंकड़ा नहीं है, जिसकी गिनती न की गई हो. उन्होंने कहा कि हमने न तो एक मौत को ज्यादा गिना और न ही एक मौत को कम.

उन्होंने अपनी बात रखते हुए कहा की दिल्ली देश की राजधानी है और क्या यह संभव है कि यहां किसी की मौत कोविड से हुई हो और मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं मिला हो? इसके साथ ही जैन ने कहा कि आंकड़े एकत्र करने और मौतों की संख्या गिनने में शत-प्रतिशत पारदर्शिता रखी गई है.