सामने आए कोरोना वैक्सीन के रेट, कीमत आपको कर सकती है हैरान

भारत में इस माह से कोविड-19 वैक्सीन लगने का अभियान प्रारम्भ हो सकता है।

भारत में इस माह से कोविड-19 वैक्सीन लगने का अभियान प्रारम्भ हो सकता है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ने पहली मर्तबा अपनी कोविड-19 वैक्सीन की दामों को लेकर बड़ा खुलासा किया है। इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने कहा है कि उनकी वैक्सीन के लिए दो भिन्न-भिन्न कीमतें निर्धारित की गई हैं।

Corona vaccine 1

न्यूज एजेंसी के अनुसार पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) का निर्माण हो रहा है। किन्तु उसकी वैक्सीन के दामों को लेकर बहुत वक्त से असमंजस की स्थित बनी हुई थी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने रविवार को अपनी वैक्सीन के दाम को लेकर खुलासा किया।

सीरम इंस्टीट्यूट सीईओ ने आगे कहा कि वे सरकार को 250 रुपये ($3।42) प्रति टीके की दर से ऑक्सफोर्ड (Oxford) की वैक्सीन देंगे। वहीं प्राइवेट मार्केट में ये वैक्सीन 1 हजार रुपए की दर से बिकेगी। उन्होंने कहा कि ये कोविड-19 वैक्सीन फाइजर-बायोएनटेक के मुकाबले सस्ती है और इसका ट्रांसपोर्टेशन भी आसान है। उनकी कंपनी प्रति माह ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन के 50-60 मिलियन डोज बना रही है।

सीरम इंस्टीट्यूट सीईओ ने कहा कि सरकार ने 2021 के बीच तक देश में 130 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा है। हम सरकार के लिए कोविड-19 वैक्सीन मुहैया करवाने को तैयार हैं। हमने सरकार को अपना प्रस्ताव भेज दिया है। अब हम सरकार के साथ कांट्रेक्ट साइन होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कांट्रेक्ट होने के दस दिन के भीतर सरकार को वैक्सीन मुहैया कर दी जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *