उत्तराखंड में 50 हजार लोगों को 3-3 हजार रुपए देगी धामी सरकार, जानें नई योजनाओं के बारे में

मंत्री ने कहा कि सभी किट राज्य भर के आंगनबाडी केंद्रों में पहुंच गई हैं और जल्द ही पात्र लाभार्थियों के बीच वितरित की जाएंगी

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा इस सप्ताह औपचारिक रूप से सीएम वात्सल्य योजना (MVY) का उद्घाटन करने के बाद, प्रदेश सरकार योजना के पात्र लोगों को 3,000 रुपए देगी। ये बात महिला अधिकारिता एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने सोमवार को उत्तराखंड में 4 कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा मीटिंग के दौरान कही।

Cm Dhami

पहली योजना नंदा गौरा योजना (एनजीवाई) पर चर्चा करते हुए सभी जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारियों (डीपीओ) ने राज्य भर में इसके उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए विभाग से लगभग 200 करोड़ रुपये के बजट की मांग की. आर्य ने कहा कि विभाग जल्द ही सभी जिलों को आवश्यक राशि आवंटित करेगा।

बैठक में सीएम महालक्ष्मी किट योजना (एमएमकेवाई) की तैयारियों की भी समीक्षा की गई। इस योजना के तहत, महिलाओं को पहली दो बेटियों के जन्म पर प्रत्येक को 3,500 रुपये की किट दी जाएगी, जिसमें सूखे मेवे, कपड़े, साबुन, चादर आदि जैसी चीजें शामिल हैं जिनका उपयोग नई माताओं और बेटियों द्वारा किया जा सकता है।

मंत्री ने कहा कि सभी किट राज्य भर के आंगनबाडी केंद्रों में पहुंच गई हैं और जल्द ही पात्र लाभार्थियों के बीच वितरित की जाएंगी। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि सीएम इस सप्ताह आधिकारिक तौर पर इस योजना का शुभारंभ करेंगे जिससे उत्तराखंड में कम से कम 50,000 महिलाओं को लाभ होगा।

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना (MVY) के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन ने इस योजना के तहत 2,000 से अधिक लाभार्थियों को चिह्नित किया है, लेकिन डब्ल्यूईसीडी विभाग को केवल 600 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिन्हें जिलाधिकारियों के तहत पूरी तरह से सत्यापित किया गया है।

3000 रुपए आएंगे बैंक में

मंत्री ने ये भी खुलासा किया कि सीएम जल्द ही 17 जुलाई को औपचारिक रूप से MVY का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद सभी पात्र लाभार्थियों को इस योजना के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा, जिसमें उनके बैंक खाते में 3,000 रुपये शामिल हैं।

मंत्री ने कहा, “हमें ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों के लिए सभी जिलों से अधिक सैनिटरी नैपकिन की मांग प्राप्त हुई है, जिसे जल्द ही पूरा किया जाएगा।”

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *