क्या वाकई रात में नाखून काटने से कंगाली आती है? जानिए वैज्ञानिक और धार्मिक कारण

नई दिल्ली: हिंदू धर्म, वास्तु शास्त्र, ज्योतिष में कई काम करना मना है। इसके साथ ही कई ऐसे काम भी हैं जिन्हें एक खास समय पर नहीं करने को कहा गया है. जी हां, ऐसी मान्यता है कि इन नियमों का पालन न करने से अशुभ फल मिलते हैं। इस सूची में से एक कार्य रात में नाखून काटना है। आप सभी ने सुना होगा कि अक्सर घर के बुजुर्ग, महिलाएं रात में नाखून काटने से मना कर देती हैं। जी हां, ऐसी मान्यता है कि रात में नाखून काटने से दरिद्रता आती है।

आप सभी को यह भी बता दें कि रात में नाखून काटने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है कि पहले के समय में जब बिजली नहीं होती थी तो रात में नाखून काटने की मनाही होती थी. ताकि अंधेरे के कारण नाखून काटते समय कोई चोट न लगे। वहीं धर्म, ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि रात में नाखून काटने से धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जी हां और इससे घर में दरिद्रता आती है। इसके अलावा व्यक्ति को आर्थिक नुकसान होता है, उसकी जमा पूंजी समाप्त हो जाती है, उस पर कर्ज का बोझ बढ़ जाता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि इसके पीछे का कारण यह भी है कि शाम के समय देवी लक्ष्मी का आगमन होता है, इसलिए इससे पहले सफाई संबंधी सभी कार्य कर लेने चाहिए।

इस लिस्ट में घर के बाहर की सारी साफ-सफाई या व्यक्तिगत साफ-सफाई शामिल है। इसलिए शाम से पहले नाखून और बाल काटने जैसे काम कर लेने चाहिए। आपको बता दें कि देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सूर्यास्त से पहले घर की सफाई करनी चाहिए। इसी के साथ रोज शाम की पूजा करनी चाहिए. मुख्य द्वार पर दीपक जलाना चाहिए। इसके अलावा देवताओं की आरती भी करनी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि लाती हैं।