अगर आप भी करना चाहते है निवेश तो जानिए इंडिया पोस्ट की इस योजना के बारे में.

लघु बचत योजना के तहत निवेश करने वाले लोगों के लिए इंडियन पोस्ट नौ अलग अलग बचत योजनाओं की पेशकश करता है।

नई दिल्ली : लघु बचत योजना के तहत निवेश करने वाले लोगों के लिए इंडियन पोस्ट नौ अलग अलग बचत योजनाओं की पेशकश करता है। इन्हीं नौ योजनाओं में से एक योजना है, डाकघर बचत खाता योजना। डाकघर की इस योजना के तहत निवेशकों को बेहतर रिटर्न का लाभ तो मिलता ही है, इसके साथ ही उनको सरकारी सुरक्षा का फायदा भी हासिल होता है। अगर आप अपनी बचत की राशि को बचत खाते में जमा कराना चाह रहे हैं और उस पर आप कोई जोखिम भी नहीं लेना चाहते हैं तो, डाकघर की तरफ से दी जाने वाली यह योजनाएं आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प में से एक साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस सरकारी योजना के बारे में।

saving account

कितनी हो सकती है डिपॉजिट की रकम-

डाकघर की इस योजना के तहत आप कम से कम 500 रुपये की रकम से आप अपना खाता शुरू कर सकते हैं। हालांकि, इसके तहत रकम जमा कराने की कोई भी अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। इसके अलावा आप अपने अकाउंट से कम से कम 50 रुपये से निकासी भी कर सकते हैं।

कौन खुलवा सकता है इसके तहत अपना खाता-

इंडियन पोस्ट की इस बचत योजना में कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह अपना सेविंग खाता खुलवा सकता है। इस योजना के तहत, एक व्यक्ति केवल एक ही खाता खुलवा सकता है। इस योजना के तहत, नाबालिग की तरफ से उसका अभिभावक खाता खुलवा सकता है। हालांकि, इस योजना के तहत ज्वाइंट अकाउंट खोलने की फैसेल्टी भी है।

कितना मिलता है ब्याज-

इंडियन पोस्ट की इस योजना में एकल या संयुक्त कोई भी अकाउंट खुलवाने पर खाताधारक को सालना 4 फीसद ब्याज दर का लाभ हासिल होता है। आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत सभी बचत बैंक खातों पर 10000 रुपये तक के ब्याज को टैक्स योग्य आय से छूट दी गई है। अगर महीने की 10 तारीख और महीने के अंत के बीच शेष रकम 500 रुपये से कम होती है तो, उस पर आपको कोई भी ब्याज नहीं मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *