शाहजहाँपुर- कृषक गोष्ठी कर इफको नैनो यूरिया के बारे में दी जानकारी

नैनो यूरिया तरल की 500ml मात्रा एक बोरी (45kg) के बराबर है एवं इसका मूल्य 240 प्रति बोतल है

शाहजहाँपुर॥ यूपी के जनपद शाहजहाँपुर के विकास खण्ड कलान की ग्राम पंचायत लखनपुर के मजरा बढ़ेरा गांव में इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) शाहजहांपुर के द्वारा नैनो यूरिया प्रयोग एवं उसके महत्व पर एक कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गंगा भूमि फार्मर प्रोड्यूसर कं लिमिटेड के एमडी राकेश पांडेय रहे।

Information given about IFFCO Nano Urea by doing Krishak Goshthi

गुरुवार को कृषक गोष्टी के दौरान क्षेत्राधिकारी इफको प्रतीक चौबे ने इफको द्वारा सभी कृषकों को मुफ्त में सब्जी के बीज एवम नैनो यूरिया तरल के बॉटल वितरण किए गए। इस अवसर पर प्रतीक चौबे ने बताया कि बताया कि इफको किसानों की संस्था होने के नाते अपने दायित्व को पूरा करते हुए एवं बढ़ती जनसंख्या और वर्तमान चुनौतियों को देखते हुए नैनो तकनीक पर आधारित और विश्व स्तर पर पेटेंट स्वदेशी नैनो यूरिया तरल तैयार किया है ।

नैनो यूरिया तरल की 500ml मात्रा एक बोरी (45kg) के बराबर है एवं इसका मूल्य 240 प्रति बोतल है । यह किसानों के लिए किफायती एवं इसके प्रयोग से भूमि एवं पर्यावरण दोनों ही सुरक्षित रहते हैं । इसके अलावा किसानों को यूरिया खाद की बोरी के भंडारण व परिवहन का भी झंझट नहीं होगा। वजह नैनो यूरिया की बोतल को थैले में ले जा सकते हैं।

Information given about IFFCO Nano Urea by doing Krishak Goshthi

इस दौरान क्षेत्राधिकारी इफको प्रतीक चौबे के द्वारा नैनो डीएपी का भी ट्राईल किया गया और किसानों को नैनो डीएपी के बारे जानकारी दी गई। इस मौके पर एसएफए विनोद कुमार, विवेक कुमार यादव समेत तमाम ग्रामवासी मौजूद रहे। -अशोक कुमार मैथिल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *