गरीबों की सहायता के लिए मोदी सरकार ने खोला खज़ाना, बांटे डाले 31,325 करोड़ रुपए

नई दिल्ली॥ Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना) के अंतर्गत 33 करोड़ से ज्यादा गरीबों को सीधे 31 हजार 235 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दी गई है। पैकेज की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को सीओवीआईडी ​​-19 के कारण गरीबों को तालाबंदी के प्रभाव से बचाने के लिए की थी। पैकेज के हिस्से के रूप में, सरकार ने महिलाओं और गरीब सीनियर नागरिकों और किसानों को फ्री राशन और नकद रोकड़ की घोषणा की।

Modi monay

20.05 करोड़ महिला जन धन खाता रखने वालों को 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का चूना लगाया गया है। कुल 1,405 करोड़ रुपये लगभग 2.82 करोड़ वृद्धों, विधवाओं और विकलांग लोगों को वितरित किए गए हैं। PM-KISAN की पहली किश्त के अंतर्गत, 16,146 करोड़ रुपये की राशि 8 करोड़ किसानों को हस्तांतरित की गई है।

कर्मचारियों के भविष्य निधि योगदान के रूप में करीबन 162 करोड़ रुपये का हस्तांतरण किया गया है, जिससे 10.6 लाख कर्मचारियों को लाभ हुआ है। कुल 2.17 करोड़ भवन और निर्माण श्रमिकों को 3,497 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद मिली है।

पढि़ए-हिंदुस्तान के इस राज्य में अभी तक नहीं पहुंचा CORONA का संक्रमण, जानकर हो जाएंगे हैरान

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना) के अंतर्गत 39.27 करोड़ लाभार्थियों को खाद्यान्न का मुफ्त राशन वितरित किया गया है। सभी में 2.66 करोड़ मुफ्त उज्ज्वला सिलेंडर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत वितरित किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close