Spinach भेजेगा ईमेल और देगा विस्फोटकों की सूचना, वैज्ञानिक बोले…

आप जिस पालक (Spinach) को खातें हैं वो अगर ईमेल भेजने लगे और विस्फोटकों की जानकारी देने लगे तो आप हैरान रह जाएंगे. लेकिन ये सच है कि अमेरिका के प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलजी (MIT) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पालक बनाई है जो ईमेल करने में सक्षम है. साथ ही विस्‍फोटक पदार्थों को सूंघने में सक्षम हैं.

अजब-गजब। आप जिस पालक (Spinach) को खातें हैं वो अगर ईमेल भेजने लगे और विस्फोटकों की जानकारी देने लगे तो आप हैरान रह जाएंगे. लेकिन ये सच है कि अमेरिका के प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलजी (MIT) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पालक बनाई है जो ईमेल करने में सक्षम है. साथ ही विस्‍फोटक पदार्थों को सूंघने में सक्षम हैं.

Spinach

वैज्ञानिकों ने बताया, कि ये पालक (Spinach) विस्‍फोटक पदार्थों की सूचना मिलने के बाद उसकी सूचना वैज्ञानिकों को बिना किसी तार की मदद से भेज सकेंगे. एमआईटी के वैज्ञानिकों ने नैनोटेक्‍नॉलजी की मदद से पालक के पत्तों को सेंसर में तब्दील कर दिया है.

वैज्ञानिकों ने पालक (Spinach) को इसलिए चुना है क्‍योंकि इसके अंदर बड़ी मात्रा में आयरन और नाइट्रोजन पाया जाता है जो उत्‍प्रेरक की भूमिका निभाने के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण तत्‍व है. शोधकर्ताओं को पालक को धोना, जूस बनाना और पाउडर के रूप में पीसना पड़ा ताकि उसे नैनोशीट्स में बदला जा सके. अमेरिकी वैज्ञानिकों की इस खोज को इंसान और पौधों के बीच संवाद की शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है. भविष्‍य में इस तकनीक की मदद से संभावनाओं के और द्वार खुल सकते हैं. (Spinach)

वहीं, दूसरी तरफ खबर के बारे में ट्वीट @euronewsliving द्वारा शेयर करते ही यह सोशल-मीडिया पर वायरल हो गया. कई यूजर्स ने विज्ञान की दुनिया में इस विचित्र खोज पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. (Spinach)

Coriander Leaves सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है, पहुंचाता है ये पांच फायदे
Crime Against Women: शादी के 8 महीने बाद ही विवाहिता को जिंदा जलाया, पति समेत 6 पर मुकदमा 
Big News: अभी-अभी किसानों के मुद्दे पर सरकार-विपक्ष के बीच हुआ ये बड़ा फैसला
Tractor rally violence : इतने आरोपियों की तस्वीर जारी, जानें अब तक की कार्रवाई
किशोर स्वास्थ्य मंच के जरिए हुई करीब 2750 छात्र-छात्राओं की काउंसिलिंग
अंबेडकरनगर से पंजाब जा रही बस रोजा में पलटी, डेढ़ दर्जन लोग घायल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *