पहचान पत्र का तोड़ा ये नियम तो जाना पड़ सकता है जेल!

img

देश में जल्द ही लोकसभा इलेक्शन की शुरुआत होने वाली है और ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप अपना पहचान पत्र तैयार करके रखें। ऐसे में अगर आपके पास पहचान पत्र नहीं है तो अब आप घर बैठे भी अपना नया वोटर आईडी बनवा सकते हैं। मगर पहचान पत्र बनवाने से पहले या उसके बाद ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए। पहचान पत्र का एक नियम ऐसा भी है जिससे आपको जेल हो सकती है।

यदि आप एक भारतीय नागरिक हैं तो आपके पास अगर एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड है तो यह आपको जेल पहुंचा सकता है। अगर आप एक इंडियन सिटीजन है तो आपके पास एक ही वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए। ऐसे में अगर आपका वोटर आईडी कार्ड पेंडिंग में है, डिएक्टिवेट हो चुका है तो आप उसे एक्टिवेट करा सकते हैं या फिर नया वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आप वोटर आईडी की जो वेबसाइट है वहां जाकर आप ऑफिशियल स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि एक से ज्यादा वोटर आईडी ना हो।

कई मर्तबा ऐसा होता है कि हमारे एक नाम पर दो वोटर आईडी कार्ड रजिस्टर्ड होते हैं और हमें पता नहीं चलता है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपके नाम पर दो वोटर आईडी कार्ड रजिस्टर्ड है तो आप चाहे तो एक कार्ड को कैंसिल करा सकते हैं। इसके लिए आपको क्या करना है? सबसे पहले फॉर्म भरना होगा और यह फॉर्म ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से भर सकते हैं। इसमें आपको सभी जानकारी बहुत ध्यान से फिल करनी होगी। एक बार फॉर्म भरने के बाद आपको कुछ टाइम तक का इंतजार करना होगा। ऑनलाइन भी आप ये स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

Related News