Peach सेहत के साथ स्किन का भी इलाज करता है, जानिए फायदे

खासकर गर्मियों के मौसम में मिलने वाला मीठा आडू (Peach) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। आडू मूलरूप से चीन का एक फल है जिसे अब दुनिया के अनेक हिस्सों में उगाया और खाया जाता है।

खासकर गर्मियों के मौसम में मिलने वाला मीठा आडू (Peach) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। आडू मूलरूप से चीन का एक फल है जिसे अब दुनिया के अनेक हिस्सों में उगाया और खाया जाता है। आड़ू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

peach - Health

आडू (Peach) में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है, अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो लंच तक आपको भूख नहीं लगती। इसे खाने से वज़न कंट्रोल रहता है। आड़ू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मज़बूत रहता है। इतने गुणकारी आडू के सेहत () के लिए कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं जानिए।

कब्ज दूर करता हैं आडू-

अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं तो आडू को डाइट में शामिल करें। रोजाना रात में सोने से पहले छिलका समेत एक आडू खाएंगे तो कब्ज की समस्या से निजात मिलेगी।

पेट दर्द को दूर करता हैं आडू (Peach)-

पेट का दर्द परेशान करता है तो आडू (Peach) को खाएं। विशेषज्ञों के अनुसार 10-20 एमएल आडू के रस में 500 मिलीग्राम अजवाइन चूर्ण और 125 मिलीग्राम हींग मिलाकर पीने से पेट दर्द से आराम मिलता है और पेट के कीड़े भी खत्म होते हैं। (Health)

पथरी के इलाज के बहुत असरदार है ये आडू –

पथरी के मरीजों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार आडू खाने से किडनी की पथरी का इलाज करने में मदद मिलती है। अगर आप किडनी की पथरी के मरीज हैं तो रोजाना आडू (Peach) खाएं इससे पथरी छोटे छोटे टुकड़ों में टूटकर शरीर से बाहर निकल जाती है। (Peach)

स्किन की समस्याओं को दूर करता हैं ये आडू (Peach)-

त्वचा संबंधी रोगों के इलाज में आडू बेहद फायदेमंद है। त्वचा संबंधी रोगों के लिए आडू (Peach) की गुठली के तेल का उपयोग करें।

घाव भी जल्दी भरता हैं आडू (Peach)-

अगर आप गठिया के दर्द से परेशान हैं तो आड़ू के तने की छाल को पीसकर जोड़ों पर लगाएं। इसे लगाने से गठिया का दर्द दूर होता है। (Peach)

High Blood Pressure को कम करने के लिए करें उपाए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *