हिंदू समाज को एक सूत्र में पिरोना संघ का लक्ष्य- जिलासंघचालक

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक रमाशंकर गुप्त ने कहा कि मकर संक्रांति सामाजिक समरसता का पर्व है।

महराजगंज। मकर संक्रांति के पर्व पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने नगर में भगवा ध्वज निकालकर राम मंदिर निर्माण के लिए लोगों को जागरूक किए और जय श्री राम का नारा लगाते हुए दुर्गा मंदिर से हनुमानगढ़ी होते हुए श्याम मंदिर से वापस होकर नगर के दुर्गा मंदिर जुलूस का समापन किए ।उसके उपरांत संघ के स्वयंसेवकों द्वारा मकर संक्रांति का कार्यक्रम आयोजित किए।

khicri

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक रमाशंकर गुप्त ने कहा कि मकर संक्रांति सामाजिक समरसता का पर्व है। जिस प्रकार गुड़ स्वयं को अग्नि पर तपाकर व गला कर बिखरे हुए तिल के दानों को अपने साथ जोड़ लेता है और एक स्वादिष्ट व्यंजन का निर्माण करता है।

ठीक उसी प्रकार हमें भी गुड़ की भूमिका निभानी है और स्वयं को तपाकर अपने संपूर्ण हिदू समाज को एकता के सूत्र में पिरोना है। नगर के दुर्गा मंदिर स्थित प्रांगण में आयोजित मकर संक्रांति उत्सव पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर लोगों के बीच खिचड़ी वितरित की गई। नगर कार्यवाह विवेक कुमार गुप्ता ने मकर संक्रांति पर्व पर संघ की सभी शाखाओं पर यह उत्सव मनाया जाता है।

khicri 2

इस दिन संघ अपने अपने शाखा क्षेत्र की सेवा बस्तियों में जाकर सामाजिक समरसता के कार्यक्रमों का आयोजन करता है। नगर प्रचारक अवनीश ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि जब सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करता है और दक्षिणायन से उत्तरायण की ओर प्रस्थान करता है, जो अंधकार से प्रकाश की ओर तथा अशुभ से शुभ की ओर का संकेत है। चौक बाजार स्थित गुरु गोरक्षनाथ मंदिर, पनियरा के बभनौली शिव मंदिर में श्रद्धालुओं ने खिचड़ी चढ़ाकर आशीर्वाद प्राप्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *