मोदी सरकार देगी एक और बड़ी राहत, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पीएम मोदी आज शाम को करेंगे॰॰॰

केंद्रीय शिक्षा मंत्री को आज सुबह एम्स में भर्ती कराया गया है। ऐसे में संभवत वह बैठम में शामिल न हो सकें।

नई दिल्ली॥ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार शाम को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर एक महत्वपूर्ण मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे।

PM Modi and Cyclone 'Yas'

सरकारी सूत्रों के मुताबिक आज शाम 5.30 बजे बैठक में प्रधानमंत्री को सभी प्रदेशों और अन्य हितधारकों से प्राप्त सुझावों और सभी संभावित विकल्पों के बारे में जानकारी दी जाएगी। राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी और प्रकाश जावड़ेकर के भी इस बैठक में शामिल होने की संभावना है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री को आज सुबह एम्स में भर्ती कराया गया है। ऐसे में संभवत वह बैठम में शामिल न हो सकें।

बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 23 मई को प्रदेशों के साथ हुई बैठक में परीक्षाओं को लेकर कोई निर्णय नहीं होने पर केंद्र ने प्रदेशों को 25 मई तक CBSE की लंबित 12वीं कक्षा और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं के संबंध में विस्तृत सुझाव लिखित में देने को कहा था।

वर्चुअल माध्यम से आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में सभी प्रदेशों व केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंक्षी, शिक्षा सचिव और राज्य परीक्षा बोर्डों के अध्यक्ष, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी जुड़े थे।

इस दौरान केंद्र ने प्रदेशों को परीक्षाओं को लेकर दो विकल्प दिए। बैठक में अधिकांश प्रदेशों ने परीक्षा का समर्थन किया जबकि दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि वो किसी भी परीक्षा के पक्ष में नहीं थे।

मीटिंग में केंद्र ने 12वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर प्रदेशों के सामने दो विकल्प रखे थे। पहला, कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए केवल कुछ चुनिंदा प्रमुख विषयों की परीक्षा ली जाएं। दूसरा विकल्प, छात्रों के स्कूलों में ही उनसे केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्न वाली परीक्षा ली जाएं। केंद्र सरकार ने प्रदेशों को संबंधित प्रदेशों में मौजूदा स्थितियों के अनुसार परीक्षा आयोजित करने की छूट दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *