चीन और पाकिस्तान पर ऐसे नकेल कसेगा क्वाड, इन मोर्चों पर करेगा घेराव

अमेरिकी दौरे पर गए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे। भारतीय समय के अनुसार रात 8. 30 बजे व्हाइट...

अमेरिका। अमेरिकी दौरे पर गए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे। भारतीय समय के अनुसार रात 8. 30 बजे व्हाइट हाउस में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की द्विपक्षीय मुलाकात होगी। जो बाइडन राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार पीएम मोदी की मेजबानी करने वाले हैं।

 Quad Country

बाइडन से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड यानी अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ रात 11.30 बजे व्हाइट हाउस में ही मीटिंग करेंगे। क्वाड में भी चीन, पाकिस्तान और तालिबान पर नकेल कसी जाएगी। चीन के खिलाफ क्वाड देश आर्थिक से लेकर सामरिक मोर्चे पर चक्रव्यूह तैयार करेंगे।

क्वाड देशों की कुल अर्थव्यवस्था है 2284 लाख करोड़ रुपये, जबकि चीन की अर्थव्यवस्था 1105 लाख करोड़ है।
क्वाड देशों के सक्रिय सैनिकों की संख्या 31 लाख 55 हजार है, जबकि चीन की सक्रिय सेना सिर्फ 21 लाख 85 हजार है।
इसी तरह क्वाड के पास कुल 17 हजार 257 सैन्य एयरक्राफ्ट हैं जबकि चीन के पास सिर्फ 3260 सैन्य एयरक्राफ्ट्स हैं।
क्वाड के पास 1082 अटैक हेलिकॉप्टर्स हैं जबकि चीन के पास सिर्फ 327 अटैक हेलिकॉप्टर्स हैं।
क्वाड के पास 11 हजार 893 टैंक्स हैं जबकि चीन के पास 3205 टैंक्स हैं।
क्वाड के पास 111 सबमरीन हैं। चीन के पास 79 है।
तो सैन्य लिहाज से क्वाड के चारों देश, चीन पर भारी हैं। यही वजह है कि चीन, क्वाड से चिढ़ा हुआ है। चीन की हुकुमत क्वाड को एशियाई NATO भी बता चुकी है।

क्या है क्वाड?

दुनिया के नक्शे पर भारत, अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया मिलकर एक चतुर्भुज बनाते हैं इसीलिए इसे क्वाड कहा गया है। इन्हीं चरों देशों के बीच ही आता है हिंद महासागर और प्रशांत महासागर का वो हिस्सा जहां पर चीन अतिक्रमण करना चाहता है। इसी इलाके में उसने म्यांमार, थाईलैंड, श्रीलंका जैसे देशों को सैनिक सुविधाएं दीं। म्यांमार, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों में पोर्ट तक बनाए लेकिन चीन के दिन अब लदने वाले हैं क्योंकि विकास के नाम पर विनाशलीला का जो प्लान चीन तैयार कर रहा है। उस पर क्वाड लगाम लगाने में सक्षम है और वह इसकी तैयारी भी का रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *