t20 विश्व कप के लिए नए नियम, फाइनल में बारिश की वजह से रद्द हुआ मैच तो जानें किसकी होगी जीत

img

वर्तमान में आईपीएल जारी है और इसके बाद आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होगा। वर्ल्ड कप का पहला मैच 2 जून को खेला जाएगा और 5 तारीख को भारतीय टीम के लिए टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। वहीं इस टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मैच 27 जून को खेला जाएगा। ऐसे में अब सभी फैंस के मन में ये सवाल है कि अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में बारिश आ गई तो क्या होगा।

बीस ओवर वाले विश्वकप 2024 का आयोजन 2 जून से होगा। इस टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल 26 जून को होगा। दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को गुयाना में होगा। क्रिकबज के मुताबिक, दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है। लेकिन अगर ऐसा हुआ तो मैच कुछ देर से शुरू होगा। इस बार अगर यह मैच बारिश के कारण रुका तो इसे 250 मिनट यानी करीब 4 घंटे बाद बढ़ा दिया जाएगा। इसके साथ ही अन्य नए नियम भी बनाए गए हैं।

बारिश के कारण मैच कैंसिल हुआ तो किस टीम को फायदा होगा

अगर विश्व कप में दूसरा सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण बाधित होता है तो इसका लाभ प्वाइंट टेबल में शीर्ष पर रहने वाली टीम को होगा। इसमें सुपर 8 में शीर्ष पर रहने वाली टीम को फाइनल राउंड में प्रवेश मिलेगा। कोई मैच तभी रद्द किया जाएगा जब वह खेलने लायक न रह जाए। इस संबंध में अंतिम निर्णय अंपायर लेंगे। ये फैसला गुयाना की खेल परिस्थितियों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को भारतीय समयानुसार रात 8;30 बजे शुरू होगा।

Related News