हैरान कर देने वाला हादसा: बच्चे के दिमाग को ऐसे खा गया ‘कीड़ा’, डॉक्टर भी नहीं बचा पाए जान

अमेरिका के टेक्सास (Texas) में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां पार्क में खेलने गए एक बच्चे के साथ कुछ ऐसा हुआ कि थोड़े दिनों...

टेक्सास। अमेरिका के टेक्सास (Texas) में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां पार्क में खेलने गए एक बच्चे के साथ कुछ ऐसा हुआ कि थोड़े दिनों के भीतर ही जान चली गयी। दरअसल, यह बच्चा स्प्लैश पैड के कारण ब्रेन ईटिंग अमीबा (Brain-Eating Amoeba) के संपर्क में आ गया। अमीबा बच्चे की नाक या मुंह के जरिए बच्चे के दिमाग में घुस गया जिससे 6 दिन के अंदर ही उसकी मौत हो गई।

Brain-Eating Amoeba

क्यों है इतना खतरनाक?

मालूम हो कि सार्वजनिक पार्कों में स्प्लैश पैड पर लगे स्प्रिंकलर, फव्वारे, नोजल और अन्य जल-स्प्रे की समय-समय पर सफाई नहीं होने की वजह से इन पर ब्रेन ईटिंग अमीबा जमा हो जाता है जो लोगों को नुकसान पहुंचाता है। ये Amoeba नाक या मुंह के माध्यम से अगर शरीर में प्रवेश कर जाए तो जानलेवा साबित हो सकता है। बताया जाता है कि इस ब्रेन ईटिंग अमीबा से संक्रमित होने वाले 95 फीसदी लोगों की जान चली जाती है।

गंदगी में पनपता है ये अमीबा

बच्चे के घरवाले जब उसे इलाज के लिए अस्पताल ले गए तो स्वास्थ्य अधिकारियों ने जांच शुरू की। इस बीच अर्लिंग्टन के सभी सार्वजनिक स्पलैश पैड बंद कर दिए। अधिकारियों ने स्प्लैश पैड के पानी में अमीबा के होने की पुष्टि की है। डिप्टी सिटी मैनेजर लेमुएल रैंडोल्फ (Deputy City Manager Lemuel Randolph) ने कहा, ‘स्प्लैश पैड की रेगुलर साफ-सफाई में कमी पाई गई। हम रख-रखाव के मानकों को पूरा नहीं कर पाए जिससे यह घटना घटी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *