हर तीस साल में एक बार अंडे देने वाली ऐसी अनोखी चट्टान, वैज्ञानिक भी हैं हैरान!

दुनिया भर में ऐसे कई रहस्य हैं, जिनके बारे में वैज्ञानिक भी आज तक पता नहीं लगा पाए हैं। ऐसा ही एक अनोखा रहस्य है चीन का एक पहाड़, जो अंडे देता है। यह चट्टान चीन के गिझोऊ प्रांत के दक्षिण पश्चिम में स्थित है। यह हर तीस साल में एक बार अंडे देती है। चट्टान की ऊंचाई 20 मीटर और लंबाई 6 मीटर है।

इस चट्टान को ‘चान दन या’ के नाम से जाना जाता है। यह काले रंग का होता है। यह चट्टान पूरी दुनिया के लिए एक रहस्य बनी हुई है। वैज्ञानिक भी हैरान हैं कि अंडे देने वाली इस चट्टान में ऐसा क्या है। आपको बता दें कि ये अंडे बेहद अजीब होते हैं। सबसे पहले ये चिकने अंडे एक खोल में होते हैं। चट्टान उन्हें इनक्यूबेट करती है। फिर कुछ दिनों बाद ये अंडे सतह पर गिर जाते हैं।

दुनिया के बड़े-बड़े वैज्ञानिक इस चट्टान के रहस्य का पता नहीं लगा पाए हैं। इस चट्टान का हिंदी में अर्थ होता है अंडा देने वाला पत्थर। चट्टान से निकलने वाले इन अंडों को स्थानीय लोग खुशी का प्रतीक मानते हैं। जब ये अंडे जमीन पर गिरते हैं तो ग्रामीण इन्हें अपने घर ले जाते हैं। यह एक काली और ठंडी चट्टान है।

आज पूरी दुनिया इसके अंडे देने के बारे में सोचती है। चट्टान का यह रहस्य वैज्ञानिकों को भी परेशान कर रहा है। भूवैज्ञानिकों का कहना है कि चट्टान 500 मिलियन वर्ष पुरानी है। वैज्ञानिकों ने इसे कैम्ब्रियन काल का माना है। मौसम और वातावरण में बदलाव के कारण इस चट्टान को कभी उच्च तापमान तो कभी बहुत ठंडे मौसम का सामना करना पड़ता है।