खाड़ी में बढ़ा तनाव- अमेरिका को इस देश ने दी धमकी, कहा- मुहंतोड़ जवाब दिया जाएगा॰॰॰

न्यूयॉर्क ॥ ईरानी युद्ध नौकाओं पर यूएसए प्रेसिडेंट ट्रम्प की धमकी के बाद ईरान ने पलटवार करते हुए धमकी दी है। ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने बताया कि अमेरिकी हमले का मुहंतोड़ जवाब दिया जाएगा। ईरानी कमांडर ने ये बात यूएसए प्रेसिडेंट ट्रम्प की तरफ से ईरानी नौकाओं को डुबोने की धमकी देने वाले ट्वीट के एक दिन बाद कही है।

Trump sad

ईरान ने स्विस राजदूत को भी अलग से समन जारी किया, जो ईरान में अमेरिकी प्रतिनिधि की भूमिका भी निभा रहे हैं। दोनों देशों के बीच महीनों से चल रहे हमलों के बीच आई यूएसए प्रेसिडेंट ट्रम्प की धमकी को लेकर ईरान ने स्विस राजदूत से केस दर्ज कराया। जनरल सलामी ने राजकीय टेलीविजन पर कहा, हमनें अपनी नौसेना को आदेश दे दिए हैं कि अमेरिका की आतंकी सेना के नौसैनिक बलों का कोई भी युद्धपोत या अन्य सैन्य यूनिट हमारी व्यवसायिक या लड़ाकू नौकाओं को रोकने का प्रयास करें तो उन्हें सीधे निशाना बनाया जाए।

बता दें कि दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव में कोविड-19 महामारी के चलते अस्थायी ठहराव आया था, लेकिन ईरान ने ट्रंप प्रशासन की अधिकतम दबाव नीति के विरूद्ध सैन्य और राजनयिक, दोनों तरीके से दोबारा विरोध चालू कर दिया है। बुधवार को ईरान ने अपनी पहली सैन्य सैटेलाइट भी अंतरिक्ष में लांच की थी। बीते हफ्ते अमेरिकी नौसेना ने रिवोल्यूशनरी गार्ड की 11 गनबोट पर फारस की खाड़ी में अमेरिकी युद्धपोतों की तरफ खतरनाक तरीके से बढ़ने का आरोप लगाया था।

पढि़ए-विश्व को CORONA में उलझा कर चीन कर रहा ये कांड, हिंदुस्तान-अमेरिका में मचा बवाल