KIA EV6 को 2 जून को लॉन्च करेगी कंपनी, 18 मिनट की चार्जिंग में 528 किमी का सफर, जानें दाम

KIA India EV6 Launch: 2 जून को लॉन्च होने वाली इस कार का आर्किटेक्चर Hyundai Group के E-GMP पर आधारित है. इसके साथ ही, यह EV (इलेक्ट्रिक वाहन) Hyundai Ioniq 5 को भी टक्कर देगी, जिसके इस साल भारत में लॉन्च होने की संभावना है। वहीं, किआ 26 मई से EV6 क्रॉसओवर के लिए बुकिंग शुरू करेगी।

Kia EV6

इतनी कीमत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Kia EV6 भारत में सिर्फ 100 यूनिट्स ऑफर करेगी। इसकी कीमत की बात करें तो यह 55 से 60 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है। Kia EV6 मॉडल को CBU (कम्प्लीट बेल्टअप) के साथ लॉन्च किया जाएगा।

दो बैटरी विकल्प

वैश्विक स्तर पर, EV6 दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ आता है। एक 58kWh बैटरी पैक के साथ और दूसरा 77.4kWh बड़ी यूनिट के साथ। इस इलेक्ट्रिक कार को 77.4kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस GT-Line ट्रिम में उपलब्ध कराया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 528 किमी की रेंज देगी। दोनों को रियर-व्हील-ड्राइव (RWD) और ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) लेआउट में पेश किया गया है।

इस बैटरी के साथ भारत में लॉन्च होगी कार

डीलर सूत्रों से पता चलता है कि भारतीय मॉडल के केवल 77.4kWh बैटरी पैक के साथ आने की संभावना है। वहीं, किआ नए EV6 को रियर-व्हील-ड्राइव, सिंगल-मोटर और ऑल-व्हील-ड्राइव, डुअल-मोटर में पेश करने की उम्मीद है। लेआउट इस बड़े बैटरी पैक के साथ रियर-व्हील-ड्राइव मॉडल 229hp और 350Nm का उत्पादन करता है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव संस्करण 325hp और 605Nm बनाता है।

18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज

उम्मीद की जा रही है कि किआ भारत में EV6 को दो चार्जर विकल्पों के साथ पेश करेगी। एक 50kW चार्जर, जिसे 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने के लिए 73 मिनट की आवश्यकता होती है, और दूसरी 350kW इकाई जो केवल 18 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है।

कार में मौजूद हैं ये फीचर्स

इस कार को आयात किया जा सकता है। इसमें हर तरह के फीचर उपलब्ध कराए गए हैं। इसमें हवादार फ्रंट सीट, वायरलेस चार्जर, रेन-सेंसिंग वाइपर और कई एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) शामिल हैं। कार का मुकाबला Hyundai Ioniq 5 से भी होगा, जो इसी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। हालांकि, EV6 के विपरीत, Ioniq 5 को भारत में असेंबल किया जाएगा, जिससे Hyundai को काफी कम कीमत मिलने की उम्मीद है।