Skin को बेदाग़ और खूबसूरत बनाने के लिए करें ये देशी उपाय

बाज़ार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स और महंगे ट्रीटमेंट की जगह घरेलू नुस्खे आज़माना ज़्यादा आसान और जेब पर भी भारी नहीं पड़ता।

बाज़ार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स और महंगे ट्रीटमेंट की जगह घरेलू नुस्खे आज़माना ज़्यादा आसान और जेब पर भी भारी नहीं पड़ता। साथ ही इनके साइड-इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं, और  हमारी स्किन (Skin) काफी हद तक सुंदर हो जाती हैं।

आपने यूं तो त्वचा (Skin) को बेदाग़ और खूबसूरत बनाने के लिए घर पर कई चीज़ों का इस्तेमाल किया होगा। मुल्तानी मिट्टी से लेकर बेसन, एलोवेरा जेल, हल्दी, दही आदि तक, लेकिन क्या कभी आपने गुड़हैल के फूल को आज़माया है? अगर आप भी त्वचा के लिए आसान उपाय की तलाश में हैं, तो आज हम बता रहे हैं गुड़हैल के फूल के बारे में।

 

गुड़हैल के फायदे (Skin)

गुड़हैल का फूल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और आपकी त्वचा (Skin) व शरीर के लिए सबसे बेस्ट फूल है। इसमें ओमेगा-2 फैटी एसिड्स और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स (AHAs) होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने का काम करते हैं।

 गुड़हैल की चाय

अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी त्वचा (Skin) खूबसूरत और चमकदार हो, तो गुड़हैल के फूलों से बनी चाय पिएं। दमकती त्वचा के लिए गुड़हैल की चाय से बेहतर और कुछ नहीं।

कैसे बनाएं गुड़हैल की चाय (Skin)

गुड़हैल के 3-4 फूल

  •  नींबू (एक पूरा)
  • एक बड़ा चम्मच शहद

गुड़हैल के फूलों को दो कप पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी की मात्रा आधी हो जाए, तो इसे छान कर कप में डाल लें। इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। (Skin)

गुड़हैल की चाय बनाना बेहद आसान है। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी.

Obesity and Leanness की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

जनसंख्या नियंत्रण संबंधी कदम उठाए जाने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कही ये बड़ी बात

Ayurveda में सोवा के जड़ी-बूटी को मानते हैं वजन घटाने की दवा, जानें क्या है इस्तेमाल करने के तरीके

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *