UP: गंगा एक्सप्रेसवे ने पकड़ी रफ्तार, बदायूं और सदर तहसील दातागंज में भूमि अधिग्रहण बैनामा शुरू

डीएम कुमार प्रशांत ने लेखपालों एवं एसडीएम को भी लक्ष्य के साथ लगाया है और एसडीएम रोजाना लक्ष्य के साथ बैनामा कराएंगे जिले में अब तक 120 तथा तहसील सदर में 40 और दातागंज में 20 तहसील बिसौली में 49 तहसील बिल्सी में 26 बैनामा कराए जा चुके हैं।

बदायूं।।  मेरठ से प्रयागराज तक जाने वाला गंगा एक्सप्रेसवे के लिए भूमि के बैनामा तेजी से कराए जा रहे हैं। गंगा एक्सप्रेसवे के लिए बैनामा कराने को एसडीएम और लेखपालों के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला बदायूं सदर तहसील में पहले दिन ही 40 बैनामा कराए गए यहां डीएम कुमार प्रशांत एवं एडीएम वित्त एवं राजस्व ने मौके पर पहुंचकर बदायूं के विकास गंगा एक्सप्रेसवे के लिए भूमि का बैनामा कराने वाले किसानों का स्वागत किया और मिठाई खिलाई।

 

बता दें कि बदायूं जिले की सदर तहसील और दातागंज में बैनामा की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और दातागंज में अब तक 20 बैनामा हो चुके हैं। डीएम कुमार प्रशांत ने लेखपालों एवं एसडीएम को भी लक्ष्य के साथ लगाया है और एसडीएम रोजाना लक्ष्य के साथ बैनामा कराएंगे जिले में अब तक 120 तथा तहसील सदर में 40 और दातागंज में 20 तहसील बिसौली में 49 तहसील बिल्सी में 26 बैनामा कराए जा चुके हैं।

जनपद बदायूं में गंगा एक्सप्रेसवे को भूमि के बैनामों का कार्य जून महीने तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसलिए प्रशासन द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। सदर तहसील क्षेत्र के किसानों ने भी गंगा एक्सप्रेस वे को रजिस्ट्री कार्यालय जाकर बैनामा कराए यहां डीएम कुमार प्रशांत एडीएम वित्त एवं राजस्व नरेंद्र बहादुर सिंह के साथ उपनिबंधक कार्यालय सदर में इसका निरीक्षण किया और बैनामा कराने वाले किसानों को डीएम कुमार प्रशांत ने माला पहनाकर स्वागत किया एवं मिठाई खिलाई और डीएम ने यह भी कहा कि गांव में जाकर पता करें कि यदि किसी किसान की भूमि गंगा एक्सप्रेसवे के तहत आ रही हो तो वह जल्द से जल्द आ कर अपना बैनामा कराएं गंगा एक्सप्रेसवे तहसील सदर तहसील दातागंज से होकर निकल रहा है इसके लिए काफी समय पहले से तैयारियां चल रही हैं।

एसडीएम लाल बहादुर ने बताया सदर तहसील के गांव खेड़ा ललभुजिया गांव में 20 किसानों ने बैनामा किए हैं व इसके अलावा मैजुददीन नगर में 13 और भैंसा मई गांव से 7 किसानों ने अपनी जमीन का बैनामा कराया है तहसील से लगभग 2640 किसानों से बैनामा कराए जाने हैं।

बिल्सी तहसील में सिर्फ 2 गांव की जमीन गंगा एक्सप्रेसवे के लिए अधिग्रहण की जानी है इन 2 गांव के किसानों द्वारा 229 बैनामा कराए जाने हैं तथा बिल्सी में रफ्तार से बैनामा भी किए जा रहे हैं। जिले में तहसील बिसौली के सबसे ज्यादा गांव गंगा एक्सप्रेसवे के तहत आ रहे हैं इसलिए सबसे ज्यादा बैनामा तहसील बिसौली में किए जाने हैं लेकिन तहसील बिसौली में सबसे धीमी गति से कार्य चल रहा है गति धीमी होने के कारण बैनामा कार्य प्रभावित हो रहा है।

बिसौली तहसील के 37 गांव से गंगा एक्सप्रेसवे होकर गुजर रहा है लेकिन इस तहसील के अब तक कुल 49 बैनामा ही हो पाए है।तहसील के 37 गांव से 3467 बैनामा कराए जाने हैं वही तहसील दातागंज में बैनामा कराने का शुभारंभ हो गया है उपनिबंधक कार्यालय दातागंज में किसानों ने अपनी जमीन के बैनामा किए हैं।

सबसे पहले दातागंज तहसील के गांव हासिमपुर की निवासी मजवून निशा पत्नी वीरू एवं रनवीर सिंह पुत्र रघुनाथ सिंह ने अपनी जमीन का बैनामा कराया तहसीलदार द्वारा दोनों किसानों की जमीन का बैनामा कराने के बाद फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया बैनामा व स्वागत के दौरान एडीएम वित्त एवं राजस्व नरेंद्र बहादुर सिंह एसडीएम कुंवर बहादुर सिंह तहसीलदार अशोक सैनी राहुल सिंह वीरेंद्र सिंह विपिन कुमार अजय बहादुर भी मौजूद रहे।

जनपद बदायूं में गंगा एक्सप्रेसवे की लंबाई 92 किलोमीटर होगी तथा 4 तहसीलों से होकर गुजरेगा एवं 83 गांव शामिल होंगे और लगभग जिले की 1103 हेक्टर भूमि गंगा एक्सप्रेसवे में जाएगी 10500 किसानों की जमीन गंगा एक्सप्रेस वे के लिए बैनामा होगी डीएम कुमार प्रशांत द्वारा चार तहसीलों के एसडीएम को जिम्मेदारी सौंपी गई एवं यह भी कहा गया कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए जल्द से जल्द बैनामा कराए जाएंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *