Dengue का कहर: तेजी से बढ़ रहे केसों ने बढ़ाई सरकार की चिंता, कूलर चलाने पर लगा प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश के साथ ही अब मध्यप्रदेश में भी डेंगू (Dengue) ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल और जबलपुर जैसे शहरों में....

जबलपुर, इंदौर। उत्तर प्रदेश के साथ ही अब मध्यप्रदेश में भी डेंगू (Dengue) ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल और जबलपुर जैसे शहरों में डेंगू के मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। डेंगू के इस तरह से बढ़ते केसों को देखते हुए जबलपुर में प्रशासन ने एक महीने के लिए कूलर चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जबलपुर नगर निगम की तरफ से आम जनता को यह आदेश जारी किया गया है कि वे अगले एक महीने तक कूलर चलाने से बचें। बता दें कि शहर में सितंबर महीने में ही अब तक 177 केस डेंगू के मामले आ चुके हैं।

Dengue

जिला मलेरिया ऑफिसर डॉ. राकेश प्रहरिया ने कहा कि हालांकि प्रदेश में अब तक डेंगू (Dengue) से कोई मौत नहीं दर्ज की गई है, लेकिन मरीजों की संख्या में हो रही इस तरह की बढ़ोतरी चिंता का विषय जरूर है। इस बीच सोमवार को जबलपुर नगर निगम के आयुक्त संदीप जीआर ने आदेश दिया है कि अगले एक महीने तक शहर के लोग लूलर न चलायें। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि फील्ड सर्वे करने वाली टीमों ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि घरों में इस्तेमाल होने वाले कूलर में लार्वा पाया गया है।

कूलर चलता हुआ पाया तो उनके खिलाफ की जाएगी कार्रवाई 

आदेश में कहा गया है कि अगर फील्ड टीमों ने किसी के घर में कूलर चलता हुआ पाया तो फिर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि नगर निगम और हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से साझा अभियान चलाया जा रहा है और घरों में विजिट कर फॉगिंग की जा रही है ताकि डेंगू (Dengue) के कहीं भी मच्छर न पनप सकें। इधर इंदौर में भी डेंगू का भी प्रकोप बढ़ता दिख रहा है। शहर में रविवार को डेंगू के 17 मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही डेंगू के कुल केस तेजी से बढ़ते हुए 139 हो गए हैं। जबलपुर में 177 केस हैं और अब इंदौर में आंकड़ा तेजी से बढ़ने से सरकार की चिंता भी बढ़ गई है।

चौंकाने वाला खुलासा: पतला होने के चक्कर में कुपोषण का शिकार हो गयी यह मॉडल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *