Lord Ganesha को आज के दिन ऐसे करें प्रसन्न

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार-देवताओं में गणेश जी (Lord Ganesha) प्रथम पूजनीय हैं। और हर पूजा में सर्वप्रथम पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार-देवताओं में गणेश जी (Lord Ganesha) प्रथम पूजनीय हैं। और हर पूजा में सर्वप्रथम पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। सावन में गणेश पूजा का लाभ दुगना हो जाता है। क्योंकि भगवान शिव को गणेश जी अति प्रिय हैं। गणेश जी बुध ग्रह के कारक देवता माने जाते हैं।

Lord Ganesha

इस दिन गणेश (Lord Ganesha) की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है। भक्तों के दुख को दूर करने की वजह से इन्हें विघ्नहर्ता के नाम से जाना जाता है। आइये जानते हैं कि भगवान गणेश को जल्द प्रसन्न करने के उपाय।

1. गणेश जी (Lord Ganesha) को लाल रंग बहुत ही प्रसन्न है। इसलिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को लाल सिंदूर का तिलक लगाकर उसे खुद भी लगाना चाहिए। इससे भगवान गणेश की कृपा बरसती है।

2. शमी का पौधा भगवान गणेश (Lord Ganesha) को बहुत प्रिय है। बुधवार के दिन भगवान गणेश को शमी का पौधा अर्पित करना चाहिए। इससे घर में धन-धान्य और सुख की प्राप्ति होती है।

3. चावल को पूजा पाठ में बहुत पवित्र माना जाता है। परंतु भगवान गणेश (Lord Ganesha) को सूखा चावल नहीं चढ़ाना चाहिए। बल्कि चावल को गीला करके चढ़ाना चाहिए। इससे उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

4. भगवान गणेश को दूर्वा बहुत प्रिय है। इस अर्पित करने से भगवान गणेश बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। बस ध्यान रहे कि दूर्वा भगवान गणेश के मस्तक पर रखना चाहिए।

5. बुधवार के दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) को घी, गुड़ का भोग लगाना चाहिए। इससे घर में धन संबंधी सभी समस्याएं दूर होती हैं। जीवन में खुशहाली का आगमन होता है।

Chandra Grahan 2021: इस तारीख को लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये लोग रहें सावधान

Sanatana Dharm की बात करने वाले बसपाई ब्राह्मणों ने की कुछ ऐसी गलती, विप्रों में फैला आक्रोश!

मोदी ने जम्मू-कश्मीर को लेकर संसद में दिया अहम बयान, बताया कब मिलेगा राज्य का दर्जा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *