Jyotish Tips: मिनटों में खत्म हो जाएगी परिवार की खुशियां, अगर आपने इस दिशा में लगाया है यह पौधा तो तुरंत दिशा बदल दें

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग अपने घरों में मनी प्लांट लगाते हैं। मनी प्लांट बहुत लोकप्रिय है। यह सकारात्मकता, समृद्धि और सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट का अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यह वायु शुद्ध करने वाला पौधा हवा को छानकर और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाकर घर को ऊर्जावान बनाने के लिए सबसे अच्छे पौधों में से एक है। फेंग शुई विशेषज्ञ टेलीविजन, कंप्यूटर और वाईफाई राउटर जैसे उपकरणों के पास मनी प्लांट लगाने का सुझाव देते हैं। यह तनाव को कम करता है। मनी प्लांट तनाव और चिंता से निपटने में बहुत मददगार होता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके मनी प्लांट की स्थिति और दिशा का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि घर में किस तरह का मनी प्लांट (घर मैं कैसा मनी प्लांट लगाना चाहिए) लगाना चाहिए। तो आइए आपको बताते हैं कि मनी प्लांट से हमारे जीवन में क्या-क्या फायदे होते हैं।

बेडरूम में मनी प्लांट लगाने से वाद-विवाद से बचा जा सकता है और नींद संबंधी विकारों को दूर किया जा सकता है। मनी प्लांट का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह धन को आकर्षित करता है, इसलिए इसका नाम मनी प्लांट पड़ा। वास्तु के अनुसार, यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है जिससे सकारात्मक ऊर्जा के लिए जगह बनती है। वास्तु विशेषज्ञों का सुझाव है कि मनी प्लांट को घर में रखने से वित्तीय बाधाओं को दूर करने में मदद मिलती है और समृद्धि और सौभाग्य आता है।

ऐसा कहा जाता है कि मनी प्लांट आय के कई स्रोतों को लाने में मदद करता है और इसे घर के अंदर लगाने की सलाह दी जाती है।

मनी प्लांट प्लेसमेंट और वास्तु टिप्स

उत्तर प्रवेश: जब मनी प्लांट को उत्तर प्रवेश द्वार पर रखा जाता है, तो ऐसा कहा जाता है कि यह निवासियों के लिए आय के नए स्रोतों और विभिन्न कैरियर के अवसरों को आकर्षित करता है। यह घर के अंदर सौभाग्य लाता है।

वास्तु के अनुसार दक्षिण-पूर्व दिशा: पौधे को घर या कमरे की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार दक्षिण-पूर्व दिशा भगवान गणेश के स्वामित्व में है और शुक्र ग्रह की दिशा है। भगवान गणेश बाधाओं को दूर करते हैं और शुक्र धन लाता है।

फेंगशुई के अनुसार दक्षिण-पूर्व दिशा: फेंगशुई के अनुसार, दक्षिण-पूर्व क्षेत्र उर्फ ​​बगुआ क्षेत्र वित्तीय स्थिरता और बहुतायत से जुड़ा है। ऐसा कहा जाता है कि आमतौर पर घर के दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में पैसा रखा जाता है, इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से धन को आकर्षित करने में मदद मिलती है।

पूर्व-पश्चिम दिशा से बचें: मनी प्लांट को कभी भी घर या कमरे की पूर्व-पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे परेशानी होती है। यह विवाहित लोगों के लिए वित्तीय समस्याएं, या तर्क और गड़बड़ क्षण पैदा कर सकता है।