ये है दुनिया का सबसे अनोखा गांव, जहां हर जगह की गई है कमाल की पेंटिंग, तस्वीरें देखकर दंग रह जाएंगे आप

अफ्रीका महाद्वीप का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में घने जंगल और विशालकाय सांप आते हैं। उसके बाद अफ्रीका की जनजातियाँ और वहाँ का जीवन। इस महाद्वीप के हर देश की एक अलग संस्कृति और नियम और कानून हैं। बुर्किना फासो इस महाद्वीप के 54 देशों में से एक है। जो अफ्रीका महाद्वीप के अन्य देशों के समान है। अफ्रीका महाद्वीप में आपको प्रकृति के ऐसे नजारे देखने को मिलेंगे, जिन्हें देखकर आप जरूर हैरान रह जाएंगे।

मध्य अफ्रीका के समृद्ध उष्णकटिबंधीय जंगलों से लेकर विशाल सहारा रेगिस्तान तक, आप चकित रह जाएंगे। इससे पहले पुराने महाद्वीप के संपन्न सवाना के घने जंगल आपको हैरान कर देंगे कि प्रकृति ने वास्तव में अफ्रीका में ही अपनी अद्भुत कला का परिचय दिया है। पुरातत्वविदों के अनुसार, यह वह स्थान भी है जहां मानव सबसे पहले अस्तित्व में आया था। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अफ्रीका ने कई रीति-रिवाजों, प्राचीन संस्कारों, परंपराओं और रहस्यवाद को जन्म दिया है।

आज हम आपको अफ्रीकी देश बुर्किना फासो का एक गांव बताने जा रहे हैं जिसका नाम टिबेले है। तीन एकड़ में फैले इस छोटे से गांव को आकर्षक, गोल गांव के नाम से भी जाना जाता है। इसकी अद्भुत बस्ती अपने पारंपरिक गौरौंसी वास्तुकला और हाथ से सजाए गए घरों के लिए जानी जाती है। पूरे गांव को हाथ से बने चित्रों से सजाया गया है। यहां सिर्फ घर ही नहीं बल्कि गांव में मौजूद हर चीज को रंग दिया गया है।

आपको बता दें कि इन दुर्लभ घरों को कासेना लोगों ने बनवाया था। जिसकी सजावट में पूरी तरह से स्थानीय सामग्री का इस्तेमाल किया गया था। यहां सबसे ज्यादा मिट्टी, लकड़ी और पुआल के घर देखने को मिलते हैं। इनका एक सरल डिज़ाइन है जो जलती हुई धूप से सुरक्षा और सुरक्षा दोनों प्रदान करता है। इन घरों में करीब दो फीट ऊंचे बने छोटे-छोटे दरवाजे सिर्फ जरूरत की रोशनी ही देते हैं।

दीवारों पर पुश्तैनी प्रतीकों और जानवरों की आकृतियां बहुत ही शानदार तरीके से बनाई गई हैं। ऐसा लगता है कि हर पेंटिंग में सदियों पुराने राज छिपे हैं। जो पूरे गांव को दूसरी दुनिया में बदल देता है। और भी दिलचस्प बात यह है कि सभी पेंटिंग अद्वितीय हैं, उनमें से कोई भी दोहराई नहीं गई है। यह वास्तव में अफ्रीकी लोगों की परंपरा और संस्कृति का जीवंत प्रमाण प्रतीत होता है।