भारतीय रेलवे ने पटरी पर उतारा सबसे शक्तिशाली इंजन, इस मामले में दुनिया का छठा देश बना

कोरोना संकट में जहां एक तरफ सारे काम रुक गये है, वहीं भारतीय रेल इस जंग के बीच नई उपलब्धि हासिल करने में जुटा हुआ है. आपको बता दें कि कोरोना संकट के बीच लागू लॉकडाउन में भारतीय रेल ने बडी़ उपलब्धि हासिल की है। भारतीय रेल के सबसे शक्तिशाली इंजन की प्रतीक्षा खत्म हो गई है। 12000 हॉर्स पावर की शक्ति वाला इंजन अब भारतीय रेलवे के परिचालन में शामिल हो गया है।

वहीं भारत सबसे तेज रेल लोकोमोटिव का परिचालन करने वाला दुनिया का छठवां देश बन गया है। मेक इन इंडिया के तहत मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड के साथ-साथ अधिकतम 12,000 HP पर चलने में सक्षम फ्रांस की दिग्गज कंपनी अलस्टॉम द्वारा निर्मित दुनिया का सबसे शक्तिशाली लोकोमोटिव सोमवार को भारतीय रेलवे के परिचालन में शामिल हो गया है।

चीन ने इस देश के निर्यात पर 80 फीसदी टैरिफ लगाया, कभी भी छिड़ सकता है ग्लोबल ट्रेड वॉर

बता दें कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के मेक इन इंडिया के विजन को आगे बढ़ाते हुए, आज WAG12B (12000 HP) लोको उत्तर प्रदेश के पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन से रवाना हुआ। शक्तिशाली और उच्च गति में सक्षम, लोकोमोटिव भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त है

सुरक्षाबलों ने मार गिराया आईएस के 8 आतंकवादी, दो सुरक्षा अभियानों में मिली ये सफलता

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, WAG12B ने सोमवार को उत्तर प्रदेश में पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन (मुगलसराय जंक्शन) से अपनी सेवाएं शुरू कीं। ट्रेन दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन से दोपहर 2.08 बजे रवाना हुई। पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद डिवीजन के लिए रवाना हुई, जिसमें 118 वैगन शामिल हैं। इन लोकोमोटिव का इस्तेमाल माल ढुलाई के लिए किया जाएगा। इसके अलावा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) पर भी प्रयोग किया जाएगा।

भारतीय रेल 1 जून से चलाने जा रहा है 200 नॉन-एसी ट्रेनें, जानें इनके बारे में सबकुछ

एल्सटॉम इंडिया और दक्षिण एशिया प्रबंध निदेशक एलेन स्पोह्र ने कहा कि भारतीय रेलवे को इलेक्ट्रिक इंजनों की डिलीवरी शुरू कर रहा है। आईआर बेड़े में शामिल होने की प्रतिबद्धता, देश के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की दर्शाता है। यह एक क्रांतिकारी कदम है, जो तेज, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल होगा। उन्होंने कहा कि भारत की स्थाई गतिशीलता यात्रा के लिए एक नए अध्याय लिखने और हमें इसमें भागीदारी को लेकर बहुत खुश हैं।

अगर जाना चाहते हैं दूसरे शहर तो अभी करें ये काम, रास्ते में नहीं होगी परेशानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com