Pm Modi ने गरीबों को दिया सबसे बड़ा उपहार, कहा- एक वर्ष के अंदर होगा पूरा॰॰॰

Pm Modi ने आज राष्ट्र के सभी बेघर परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया है।

Pm Modi ने आज राष्ट्र के सभी बेघर परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया है। उन्होंने 6 प्रदेशों के 6 शहरों में वैश्‍विक आवासीय प्रौद्योगिकी चुनौती-भारत (जीएचटीसी-भारत) के अंतर्गत हल्के मकानों से जुड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

pm modi

इस दिशा में प्रधानमंत्री मोदी (Pm Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट का उदघाटन किया। नववर्ष में ये पीएम का पहला कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री मोदी ने सस्‍ते और टि‍काऊ आवासीय उत्‍प्रेरक (एएसएचए- इंडिया) के अंतर्गत विजेताओं का एलान किया।

इस कार्यक्रम में आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अलावा त्रिपुरा, झारखंड, यूपी, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल और सीएम भी शामिल हुए। Pm Modi ने इस अवसर पर ‘‘नवारिति‍ह’’ के नाम से नवोन्मेषी निर्माण प्रौद्योगिकी पर एक पाठ्यक्रम का शुरू भी किया और 54 नवोन्मेषी आवासीय निर्माण प्रौद्योगिकी के एक संग्रह का विमोचन किया।

पीएमओ के मुताबिक हल्के मकान से जुड़ी परियोजनाएं देश में पहली बार निर्माण क्षेत्र में इतने बड़े स्तर पर खास तकनीक का प्रय़ोग कर सस्ते और मजबूत मकान बनाए जाते हैं। इनका निर्माण जीएचटीसी- भारत के तहत किया जाएगा। इन मकानों को इंदौर, राजकोट, चेन्नई, रांची, अगरतला और लखनऊ में बनाया जा रहा है। इस तरह के एक हजार आवासों का निर्माण होना है। इन मकानों का निर्माण कार्य एक साल के भीतर ही पूरा करने का लक्ष्य है। (Pm Modi)

नए साल के पहले दिन ताजमहल बन्द, दीदार न कर पाने पर सैलानी निराश लौटे

Happy New Year पर राज्य सरकार का तोहफा, लिपिक ग्रेड द्वितीय के 603 नए सृजित पदों पर चयन सूची जारी
Vaishno Devi श्रद्धालुओं को केंद्र का तोहफा, कल से फिर दौड़ेगी ‘वंदे भारत मातरम’
Sonu sood ने किया बॉलीवुड का बचाव, कंगना रनौत पर वॉर करते हुए दिया ये चौंकाने वाला बयान
ये खतरनाक Indian Missile देकर दूसरे देशों को बनाएगा ताकतवर, जानें इसकी खासियत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *